30 Jul 2021
  पोलोननरुवा

पोलोननरुवा

श्रीलंका के पोलोननरुवाउत्तर मध्य प्रान्त के पोलोन्नारुव' जिला का प्रमुख गाव है। ११वीं शताब्दी के पोलोन्नरु राज्य की ये राजधानी रही है।
30 Jul 2021
  आप्रवासी घाट, मॉरीशस

आप्रवासी घाट, मॉरीशस

आप्रवासी घाट हिन्द महासागर में मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुई में स्थित एक इमारत परिसर है। यह भारत से लाये गए अनुबन्धित श्रमिकों एवं श्रम कर्मचारियों तथा गिरमिटिया मजदूरों का एक आव्रजन डिपो या केन्द्र था जो कालान्तर में एक ब्रिटिश उपनिवेश बन गया। १८४९ से १९२३ के बीच लगभग ५ लाख से अधिक अनुबन्धित भारतीय अनुबन्धित श्रमिकों के रूप में इस इमिग्रेशन डिपो से गुजरे जिन्हें ब्रिटिश साम्राज्य भर में फ़ैले प्लान्टेशन्स में भेजा गया था।
30 Jul 2021
  टिम्बकटू

टिम्बकटू

टिंबक्टू सहारा मरुभूमि की दक्षिणी सीमा पर तथा नाइजर नदी पर स्थित काबरा बंदरगाह से ९ मील उत्तर दिशा में ८०० फुट की ऊँचाई पर स्थित है। पहले यह 'फ्रेंच सूडान' प्रदेश में था। टिंबक्टू दलदली एवं रेतीले भूभाग के मध्य में है, जिसे 'उष्ट्र-नाव संगमस्थल' (the meeting point of camel and canoe) कहते हैं। इसकी परिधि तीन मील है। इस नगर के मध्य में तीन बड़ी मस्जिदें तथा उत्तरी छोर पर दो किले हैं।
18 Jun 2021
  कमचातका के ज्वालामुखी

कमचातका के ज्वालामुखी

कमचातका के ज्वालामुखी, पूर्वी रूस में कमचातका प्रायद्वीप पर स्थित ज्वालामुखियों का एक बड़ा समूह है। कमचातका नदी और आस-पास की मध्य घाटी लगभग 160 ज्वालामुखियों वाले बड़े ज्वालामुखीय बेल्टों से भरी हुई है,
17 Jun 2021
  विरुन्गा राष्ट्रीय उद्यान

विरुन्गा राष्ट्रीय उद्यान

विरुन्गा राष्ट्रीय उद्यान कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है जो अफ्रीका का सबसे पुराना और दुनिया में दूसरा सबसे पुराना (येलोस्टोन के बाद) राष्ट्रीय उद्यान है। इसे १९७९ में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था,
17 Jun 2021
  प्राचीन थेब्स

प्राचीन थेब्स

प्राचीन थेब्स मिस्र स्थित एक विश्व धरोहर स्थल है। यह प्राचीन मिस्र के लोगों में वासेट के रूप में जाना जाने वाला, भूमध्यसागर से 800 किलोमीटर (500 मील) दक्षिण में नील के पूर्व में स्थित एक प्राचीन मिस्र का शहर था। इसके खंडहर आधुनिक मिस्र शहर लक्सर में देखे जा सकते है।
14 Jun 2021
  विश्व माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान

विश्व माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान

महिलाओं को मेन्स्ट्रुएशन यानी माहवारी के दौरान स्वच्छता बरतने को लेकर जागरूक करने के मकसद से हर साल दुनियाभर में 28 मई को मेन्स्ट्रुअल हाइजीन डे यानी माहवारी स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 2014 में जर्मन एनजीओ 'वॉश यूनाइटेड' ने की थी। इसको मनाने के पीछे का उद्देश्य लड़कियों/महिलाओं को पीरियड्स यानी महीने के उन पांच दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के लिए जागरूक करना है। आमतौर पर महिलाओं के माहवारी 28 दिनों के भीतर आते हैं और इसका पीरियड पांच दिनों का होता है। इसी कारण इस खास दिवस को मनाने के लिए पांचवें महीने मई की 28 तारीख चुना गया।
30 May 2021
  पसारगडे

पसारगडे

पसारगडे; अंग्रेजी: pasargadae: यह प्राचीन फारस में एक शहर था जो शासक साइरस महान के अकेमेनिद साम्राज्य की राजधानी था इस स्थल का निर्माण 559-530 ईसा पूर्व में हुआ था जो साइरस महान का कब्र स्थल भी है।
29 May 2021
  इत्सुकुशीमा मंदिर

इत्सुकुशीमा मंदिर

इत्सुकुशीमा मंदिर इत्सुकुशीमा द्वीप (जिसे मियाजिमा के रूप में जाना जाता है) पर स्थित, एक शिंतो तीर्थस्थल है, जो अपने "तैरते" टोरि द्वार के लिए जाने जाता हैं। यह जापान में हिरोशिमा प्रांत में हात्सुकाइची शहर में हैं।
28 May 2021
  सुलयमान पहाड़

सुलयमान पहाड़

सुलयमान पहाड़ जिसे तख़्त​-ए-सुलयमान और सुलयमान चट्टान भी कहते हैं, किर्गिज़स्तान के ओश शहर के पास स्थित एक पहाड़ है। यह मध्य एशिया की मशहूर फ़रग़ना वादी के मैदानी इलाक़े में दूर तक इकलौता पहाड़ होने से और भी महान दिखता है।