10 May 2021
  बामियान के बुद्ध

बामियान के बुद्ध

बामियान के बुद्ध चौथी और पांचवीं शताब्दी में बनी बुद्ध की दो खडी मूर्तियां थी जो अफ़ग़ानिस्तान के बामयान में स्थित थी।
10 May 2021
  माचू पिच्चू

माचू पिच्चू

माचू पिच्चू दक्षिण अमेरिकी देश पेरू मे स्थित एक कोलम्बस-पूर्व युग, इंका सभ्यता से संबंधित ऐतिहासिक स्थल है। यह समुद्र तल से 2,430 मीटर की ऊँचाई पर उरुबाम्बा घाटी, जिसमे से उरुबाम्बा नदी बहती है,
09 May 2021
  रानी की वाव

रानी की वाव

रानी की वाव भारत के गुजरात राज्य के पाटण में स्थित प्रसिद्ध बावड़ी (सीढ़ीदार कुआँ) है। इस चित्र को जुलाई 2018 में RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) द्वारा ₹100 के नोट पर चित्रित किया गया है तथा 22 जून 2014 को इसे यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल में सम्मिलित किया गया।
08 May 2021
  पशुपतिनाथ मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर (नेपाली: पशुपतिनाथ मन्दिर) नेपाल की राजधानी काठमांडू से तीन किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बागमती नदी के किनारे देवपाटन गांव में स्थित एक हिंदू मंदिर है। नेपाल के एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र बनने से पहले यह मंदिर राष्ट्रीय देवता, भगवान पशुपतिनाथ का मुख्य निवास माना जाता था।
08 May 2021
  दार्जिलिंग हिमालयी रेल

दार्जिलिंग हिमालयी रेल

दार्जिलिंग हिमालयी रेल ( जिसे "टॉय ट्रेन" के नाम से भी जाना जाता है भारत के राज्य पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलने वाली एक छोटी लाइन की रेलवे प्रणाली है।
06 May 2021
  स्टैचू ऑफ लिबर्टी

स्टैचू ऑफ लिबर्टी

स्टैचू ऑफ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित एक विशाल मूर्ति है। तांबे की यह मूर्ति 151 फुट लंबी है, लेकिन चौकी और आधारशिला मिला कर यह 305 फुट ऊंची है। 22 मंज़िला इस मूर्ति के ताज तक पहुंचने के लिये 354 घुमावदार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।
05 May 2021
  मिस्र  के पिरामिड

मिस्र के पिरामिड

मिस्र के पिरामिड वहां के तत्कालीन फैरो (सम्राट) गणों के लिए बनाए गए स्मारक स्थल हैं, जिनमें राजाओं के शवों को दफनाकर सुरक्षित रखा गया है। इन शवों को ममी कहा जाता है। उनके शवों के साथ खाद्यान, पेय पदार्थ, वस्त्र, गहनें, बर्तन, वाद्य यंत्र, हथियार, जानवर एवं कभी-कभी तो सेवक सेविकाओं को भी दफना दिया जाता था।
04 May 2021
  मीनार-ए-जाम

मीनार-ए-जाम

मीनार-ए-जाम या जाम की मीनार पश्चिमी अफ़ग़ानिस्तान के ग़ोर प्रांत के शहरक ज़िले में हरी नदी (हरीरूद) के किनारे खड़ी एक प्रसिद्ध ईंटों की बनी मीनार है।
25 Mar 2021
  टैलेंटवा बिहार का- बिहार के सरकारी विद्यालय के दो भाइयों ने गाया ऐसा गीत जिसको सुनने के बाद आप कहेंगे वाह छोटे उस्ताद वाह

टैलेंटवा बिहार का- बिहार के सरकारी विद्यालय के दो भाइयों ने गाया ऐसा गीत जिसको सुनने के बाद आप कहेंगे वाह छोटे उस्ताद वाह

बिहार के सरकारी विद्यालय के दो भाइयों ने गाया ऐसा गीत जिसको सुनने के बाद आप कहेंगे वाह छोटे उस्ताद, वाह....... आपने पहले कभी नहीं सुना होगा इतनी मीठी और प्यारी आवाज जिसने गाया है 
20 Mar 2021
  प्राथमिक विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास - बगहा -२

प्राथमिक विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास - बगहा -२

अकेले ही चला था जानिबे मंजिल मगर, लोग मिलते गए, कारवां बनता गया। जी हां सरकारी प्राथमिक/मध्य विद्यालयों में BALA (Building As Learning Add) पेंटिंग के लक्ष्य प्राप्ति के बाद एक बार फिर से बिहार का प्रखंड बगहा -२ प्रारंभिक विद्यालयों को भी स्मार्ट बनाने की मुहिम में पूरी शिद्दत से जुट गया है। कहते हैं कि "किसी चीज को सिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे पूरा करने में जुट जाती है।" मेरे अनुज BRP पिंटू का सपना और मेरा विजन आज साकार रूप ले रहा है कि सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में भी हर आधुनिक सुविधाएं एवं साधन उपलब्ध हो। सीखने सिखाने की प्रक्रिया में सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में भी तकनीक का बेहतर उपयोग किया जा सके।